साहित्य कला संस्कृति समाज सेवा को समर्पित अंतरराष्ट्रीय संस्था(एनजीओ) काव्य कॉर्नर फ़ाउंडेशन ने धूमधाम से मनाया 7वाँ जश्न-ए-जुनूँ वार्षिकोत्सव*

*साहित्य कला संस्कृति समाज सेवा को समर्पित अंतरराष्ट्रीय संस्था(एनजीओ) काव्य कॉर्नर फ़ाउंडेशन ने धूमधाम से मनाया 7वाँ जश्न-ए-जुनूँ वार्षिकोत्सव*
*दिल्ली विकास मिश्र*
नोएडा केआईआईएमटी कॉलेज सभागार में अंतरराष्ट्रीय साहित्यिक सामाजिक संस्था काव्य कॉर्नर फ़ाउंडेशन ने अपना सातवाँ वार्षिकोत्सव धूमधाम से मनाया जिसके मुख्य अतिथि हरियाणवी फ़िल्म लख़मी दादा फ़ेम व गंगाजल के चर्चित खलनायक अभिनेता निदेशक कवि यशपाल शर्मा रहे।
इस अवसर पर कला, साहित्य, संस्कृति, समाजसेवा, साहित्य सेवा एवं पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने हेतु अलग-अलग केटेगरी में 90 से अधिक प्रतिभाओं को संस्था के प्रतिष्ठित सम्मान "राष्ट्रीय एकलव्यम् सम्मान” से सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय सिनेमा में अपने अभिनय और निर्देशन का लोहा मनवा चुके यशपाल शर्मा जी ने अपना बहुमूल्य समय देकर संस्था को गौरवान्वित किया। 
अति विशिष्ट अतिथियों में डॉ. मयंक अग्रवाल,निदेशक (आईआईएमटी ग्रुप ऑफ कॉलेजेस) गजेंद्र मावी ज़िला अध्यक्ष बीजेपी व राज कौशिक एवं पत्रकार थे।
इस वर्ष संस्था के द्वारा दिया जाने वाला डॉ कुंवर बेचैन साहित्य साधक स्मृति सम्मान-2024 प्रसिद्ध ग़ज़लकार शायर पूर्व भविष्य निधि आयुक्त आलोक यादव को उनके साहित्य में अभूतपूर्व योगदान के लिए दिया गया।लायना अहलावत द्वारा शानदार संगीतमय प्रस्तुति, डॉ. कामना मिश्रा व डॉ. रचना वार्ष्णेय जी ने भारतीय संस्कृति को संजोते हुए भाव नृत्यकला प्रस्तुति से सबके हृदय पर अमिट छाप छोड़ी।जश्न-ए-जुनूँ के इस भव्य महोत्सव में दुनिया की नामचीन हस्तियों ने बेहतरीन काव्यपाठ किया।एन.बी.टी द्वारा कॉलेज में मोबाइल लाइब्रेरी का प्रबंध किया गया जिससे महाविद्यालय के बहुत से विद्यार्थी लाभान्वित हुए। ज्ञात रहे कि एन.बी.टी समय-समय पर वंचित वर्ग हेतु संस्था को पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराता आ रहा है।इसी प्रकार इस वार्षिकोत्सव के भव्य आयोजन में भी मैक्स हॉस्पिटल द्वारा कैंसर के प्रति जागरूकता जागृत करने हेतु परिचर्चा का आयोजन किया गया। जिससे वहां उपस्थित समस्त श्रोतागण लाभान्वित हुए।संस्था के कला विभाग द्वारा प्रसिद्ध चित्रकार मृत्युंजय श्रीवास्तव एवं विजेता श्रीवास्तव के सान्निध्य में 21 प्रतिभाशाली बच्चों ने एक से बढ़कर एक कलाकृतियां का प्रदर्शन एकलव्यम् नेशनल आर्ट एग्जिबिशन 2024 में किया। सभी बच्चों को मुख्य अतिथि आदरणीय यशपाल शर्मा जी द्वारा न सिर्फ प्रोत्साहित एवम् सम्मानित किया गया अपितु उनका मार्गदर्शन भी बच्चों को प्राप्त हुआ। कला प्रदर्शनी में प्रतिभागी रहे बच्चों को संस्था द्वारा अंग वस्त्र एवम् प्रमाण पत्र से अलंकृत किया गया।
मुख्य अतिथि यशपाल शर्मा जी  का काव्य प्रेम देखते ही बनता था उन्होंने कार्यक्रम के समापन पर अपने वक्तव्य के साथ-साथ कालजयी रचनाओं को उनके वाचकों के अंदाज में ही पढ़ा। उनकी खूबसूरत काव्यमय प्रस्तुति ने सभागार में बैठे प्रत्येक व्यक्ति को अभिभूत कर दिया।
भारतीय संस्कृति के संरक्षण हेतु वैदिक संस्कृति परिवार को संस्था द्वारा सम्मानित किया गया।
ये महोत्सव जश्न-ए- जुनूँ -7 कुल मिलाकर सभी विभागों (कला, संस्कृति, साहित्य, सामाजिक सरोकार) से लबरेज महोत्सव के रूप में पूरे एकलव्यम् परिवार के लिए हर्षोल्लास से परिपूर्ण रहा।
इस अवसर पर सम्मानित होने वाले सभी साहित्यकारों समाज सेवियों कलाकारों को देश के अनेक साहित्य व कला प्रेमियों ने शुभकामनाएँ प्रेषित की हैं साथ ही संस्था की संस्थापिका सुप्रसिद्ध कवयित्री डॉ पूजा सिंह गंगानिया साहित्य कला संस्कृति व समाज सेवा विभाग के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष द्वय राजपाल यादव राज राष्ट्रीय कवि तथा मृत्युंजय श्रीवास्तव राष्ट्रीय चित्रकार के कार्यों की सराहना की है। काव्य कॉर्नर फाउंडेशन परिवार के सभी सदस्य कार्यक्रम की मुख्य शोभा रहे। जिसमें शिल्पी चौहान,अमित चौहान प्रदीप कुमार आदि पदाधिकारियों ने संस्था के कार्यक्रम में शामिल होकर कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी का हार्दिक आभार व्यक्त किया।

Comments

Popular posts from this blog

मीरा रोड मंडल द्वारा बीजेपी जिलाध्यक्ष किशोर शर्मा का सम्मान

बीजेपी नगरसेवक मनोज रामनारायण दुबे का सराहनीय काम

मीरा रोड में धूमधाम से मनाई गई महावीर जयंती