सुदूर गांवो के विद्यालयों मे कत्थक नृत्य की प्रस्तुतियां*

*सुदूर गांवो के विद्यालयों मे कत्थक नृत्य की प्रस्तुतियां*
अभी तक आपने बड़ी स्टेज पर शास्त्रीय नृत्य के कार्यक्रम देखे होंगे किन्तु मंदसौर जिले मे पहली बार गांव के विद्यालयों मे जाकर कत्थक नृत्य का आयोजन स्पिक मेके संस्था द्वारा किया जा रहा है । इस कड़ी मे दिनांक 30 जनवरी को अमलावद और भालोट ग्राम के विद्यालयों मे दूरदर्शन की ग्रेडेड कलाकार सुश्री सृष्टि जुन्नरकर ने कत्थक नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति देकर विद्यार्थियों का मन मोह लिया ।  इतना ही नही उन्होने छात्र छात्राओं को मंच पर बुलाकर कत्थक नृत्य का प्रशिक्षण भी दिया । नृत्य की प्रस्तुति की शुरुआत सृष्टि जुन्नरकर ने गुरू वंदना से की इसके पश्चात निरततढंग तथा कृष्ण कवित आदि से समापन किया । इस अवसर पर स्पिक मैके परामर्श दाता चन्दा डांगी ने अपने उद्बोधन मे कहा कि शास्त्रीय नृत्य पारम्परिक नृत्य है जो सालोंसाल से लगातार चलन मे है वहीं आधुनिक नृत्य दो तीन साल मे ही लुप्त प्राय हो जाते है । शास्त्रीय नृत्य और संगीत से विद्यार्थियों मे एकाग्रता और शान्ति का संचार होता है जिससे उनके कठिन विषय भी सरल हो सकते है शासकीय उमावि अमलावद मे कार्यक्रम का संचालन श्री घनश्याम शर्मा ने किया एवं आभार प्रदर्शन श्रीमती रेखा भाटी ने किया ।
शासकीय उमावि भालोट मे कुमारी भावना शर्मा एवं कुमारी किरण धनगर ने कलाकार और स्पिक मैके के बारे जानकारी दी ।आभार प्रदर्शन श्री शहजाद हुसेन ने किया ।

स्पिक मैके के जिला प्रोग्राम कॉर्डिनेटर अजय डांगी ने बताया कि कल सुबह 11 बजे  शासकीय उमावि धुंधड़का एवं दोपहर 1 बजे दलोदा मे  कार्यशाला आयोजित होगी ।

Comments

Popular posts from this blog

मीरा रोड मंडल द्वारा बीजेपी जिलाध्यक्ष किशोर शर्मा का सम्मान

बीजेपी नगरसेवक मनोज रामनारायण दुबे का सराहनीय काम

मीरा रोड में धूमधाम से मनाई गई महावीर जयंती