पालघर जिला हिंदी-साहित्य समिति एवं जवाहर नवोदय विद्यालय, पालघर के संयुक्त तत्वावधान में एक भव्य कवि-सम्मेलन का आयोजन

पालघर जिला हिंदी-साहित्य समिति एवं जवाहर नवोदय विद्यालय, पालघर के संयुक्त तत्वावधान में एक भव्य कवि-सम्मेलन का आयोजन 
पालघर
दिनांक २७.०१.२०२३ दिन शुक्रवार को विद्यालय के सभागार में भाभा परमाणु शोध केंद्र,तारापुर के सेवानिवृत्त अधिकारी श्री प्रदीप जैन की अध्यक्षता में किया गया।जिसमें मुख्य अतिथि की भूमिका में समिति की महासचिव सौ. रेनू ललित शुक्ला रही व विशिष्ट अतिथि की भूमिका का निर्वहन समिति के संस्थापक एवं अध्यक्ष श्री अमित शिवकुमार जी ने किया।
कवि सम्मेलन को दो सत्रों में विभक्त किया गया।प्रथम सत्र में विद्यालय के १५ बाल कवियों ने हिस्सा लिया और अपने काव्यपाठ से वरिष्ठ कवियों न सिर्फ चौंका दिया बल्कि तालियों की गड़गड़ाहट के रूप में सबका आशीर्वाद भी पाया।प्रथम सत्र के संचालन की जिम्मेदारी विद्यालय के उपप्राचार्य श्री दीपक प्रसाद जी ने बखूबी निभाई।द्वितीय सत्र के संचालन की पारी को बहुत ही बेहतरीन तरीके से वरिष्ठ कवि दीपक श्रीवास्तव 'दीप' जी ने खेला और सभागार को तालियों की गड़गड़ाहट से भर दिया।
कवयित्री सौ. रेनू ललित शुक्ला, श्री अमित शिवकुमार दुबे,श्री कौशल कुमार श्रीवास्तव, श्री पवन सिंह,श्री शेखर तिवारी,श्री वरूण मिश्रा,श्री नवरत्न मिश्रा, श्री शुभांकर झा,श्री लालबहादुर यादव 'कमल' जी के साथ ही विद्यालय के अध्यापक कवि श्री इंद्र राज यादव और हिंदी अध्यापक कवि श्री आर. पी. विश्वकर्मा जी आदि ने कवि-सम्मेलन को कब अखिल भारतीय कवि-सम्मेलन की ओर मोड़ दिया-पता ही नहीं चला।
विशेष बात यह रही कि समिति के संस्थापक व अध्यक्ष श्री दुबे जी ने बाल कवि हर्षित सिंह व बाल कवयित्री सान्या पाटिल को समिति के कवि सदस्य के रूप में चुना और अगले कवि सम्मेलन से इनको मंच प्रदान करने की घोषणा की जिसे सुनकर शेष विद्यार्थियों में खुशी की लहर दौड़ गयी और सभागार तालियों की गड़गड़ाहट से गूँज उठा।श्री दुबे जी ने अध्यापक श्री दीपक प्रसाद, श्री इंद्र राज यादव व श्री आर. पी. विश्वकर्मा जी को सलाहकार समिति के सदस्य के रूप में नामित किया साथ ही डा. पवन सिंह 'कुमार कलहंस' जी को उपाध्यक्ष नियुक्त किया।श्री प्रदीप जैन एवं श्री शेखर तिवारी जी को मार्गदर्शक मंडल का सदस्य नियुक्त किया गया।श्री प्रदीप जैन जी के अध्यक्षीय भाषण के बाद रात्रि भोज के निमंत्रण के साथ ही श्री दीपक प्रसाद जी ने सबका आभार व्यक्त करते हुए सम्मेलन की समाप्ति की घोषणा कर दी।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

मीरा रोड मंडल द्वारा बीजेपी जिलाध्यक्ष किशोर शर्मा का सम्मान

बीजेपी नगरसेवक मनोज रामनारायण दुबे का सराहनीय काम

मीरा रोड में धूमधाम से मनाई गई महावीर जयंती