मुंबई महानगरपालिका जी दक्षिण विभाग में मनाया गया मलेरिया दिवस

मुंबई महानगरपालिका जी दक्षिण विभाग में मनाया गया मलेरिया दिवस
मुंबई
विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा चलाए जा रहे मलेरिया मुक्त‌ अभियान के तहत विश्व स्तर पर पूरे भारत में मलेरिया दिवस सोमवार दिनांक 25 अप्रैल 2022 को स्वास्थ्य विभाग के सहायक वैद्यकीय अधिकारियों,वैद्यकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति में मनाया गया। उसी कड़ी में मुंबई महानगरपालिका के जी दक्षिण विभाग के वर्ली बी डी डी 01--61 इमारतों के रहिवासी क्षेत्र में मलेरिया दिवस के उपलक्ष में जन जागरण करते हुए मनाया गया। महानगरपालिका जी दक्षिण विभाग स्वास्थ्य विभाग के वैद्यकीय आरोग्य अधिकारी एवं कर्मचारियों की उपस्थिति में,बी डी डी रहिवासी क्षेत्र के समाज सेवक सहित मलेरिया विभाग के कर्मचारियों में सं. निरिक्षक दयाराम यादव,विवेक माधव, वेदा पाटील सहित सं. अन्वेषक विनय कुमार शर्मा,उन्मेश कामतेकर,तुषार शिंदे,विश्वास दीक्षित,संतोष इंदुलकर, भारती पेडणेकर, सुशील कदम,सुनील कर्पे,हिरा वसावे,चारुशीला कुबल, चंद्रप्रभा वळवी,प्रियांगी चव्हाण, रघुनाथ दुदम,सुधाकर काकडे,रवींद्र कोळी,राहूल आकरे,प्रवीण जाधव,पी सी ओ मलेरिया विभाग के विनय वैती,मनेश बनकर, पिंगत राम आदि के सहयोग से सक्रियता दिखाते हुए प्रत्येक इमारतों तब जाकर लोगों से जन संपर्क करते हुए तथा स्वयं सेविकाओं द्वारा लाउडस्पीकर के द्वारा मलेरिया के विषय में जन जन को जागरूक किया गया। मलेरिया विभाग के कर्मचारियों में विनय कुमार शर्मा एक कवि के रूप में भी जाने जाते हैं उनकी लिखी हुई कविताएं भी खूब सराही गई जो पूरे महानगर पालिका में प्रचारित की गई।

मुझे तुमने ही है पाला बताओ फिर कहां जाऊं।
जहां जाना था है ताला बताओ फिर कहां जाऊं।
पड़ोसी जो तुम्हारा है रखे वह स्वच्छता निशदिन।
जहां मिलता है निवाला वहां से फिर कहां जाऊं।

जहां ठहरा हुआ पानी वहीं मेरा ठिकाना है।
दिनों में मैं नहीं दिखता निशा में आना जाना है।
जहां पाया तुझे काटा तजा मैंने जो परजीवी।
बचाना है बचा लो अब रुधिर तो मेरा खाना है।।

मेरा है नाम एनाफिलीज मैं जाति में मादा हूं।
मेरे हैं लंबे लंबे पाव नगरों में जियादा हूं।
कहीं जो काट ली मैंने लगेगी कंपकंपी ठंडी।
उदर पीड़ा लगेगी भूख ना ऐसी मियादा हूं।।

Comments

Popular posts from this blog

मीरा रोड मंडल द्वारा बीजेपी जिलाध्यक्ष किशोर शर्मा का सम्मान

बीजेपी नगरसेवक मनोज रामनारायण दुबे का सराहनीय काम

मीरा रोड में धूमधाम से मनाई गई महावीर जयंती